Home > Diamond > Mr. Vinay Kaushal

Mr. Vinay Kaushal

मेरा नाम विनय कौशल है, मेरी प्रारम्भिक पढ़ाई एक छोटे से गांव सरगांव से हुई है फिर मैंने आगे की डॉक्टरी की पढ़ाई रायपुर से पूर्ण किया। पढ़ाई के बाद बिलासपुर में एक हॉस्पिटल में जॉब और छोटी सी क्लिनिक चला रहा था तभी यह जिंदगी बदलने वाली जानकारी मेरे दोस्त के माध्यम से मिली, लगातार 3 महीने में 33 बार फॉलोअप में टालने के बाद मेरे सीनियर श्री राकेश कुमार जायसवाल सर जी के लगातार प्रयास, अटूट धैर्य और बड़ी सोच के कारण मैंने इस बिजनेस को करने का निर्णय ले ही लिया और फुल टाइम आ गया।

शुरुआती दौर में लगातार असफलता मिली क्योकि मैं सिस्टम के मुताबिक नही चल रहा था, लेकिन कभी भी ट्रेनिंग सेमिनार नही छोड़ने और सभी सीनियर्स के मार्गदर्शन की वजह से हार नही मानने और लगातार काम करने का परिणाम ये रहा कि 10 वें महीने बाद मुझे अंततः 2 बिजनेस पार्टनर्स का साथ मिला। लगातार असफलता से सीख, गलती को न दोहराना, हारने से इंकार और दूरगामी सोच, दूरदृष्टि की वजह से अगले 3 महीने में मेरे साथ 370 कि टीम बन गई।

उंसके बाद मैंने कभी पीछे पलटकर नही देखा, शरुआती दौर में घर वालो का विरोध, पैसे की बहुत तंगी, पेट्रोल भराने, ट्रेन टिकट खरीदने या ऑटो किराया के लिए भी पैसे नही हुआ करता था, सायकल किराये पर लेकर, सड़को पर पैदल चलकर, रेल्वे स्टेशन में रात गुजारकर, कोल्ड कालिंग से बिजनेस की शुरुआत की, आज मेरा पूरा परिवार इस बिजनेस में है, मेरे बड़े भैया श्री राजेन्द्र कौशल जी एमरल्ड और छोटा भाई प्रह्लाद पर्ल लेवल पर है।

मेरा यही मानना है की … “मुश्किलें हमेशा हारती है, संघर्ष करने वाला हमेशा जीतता है, क्योंकि सफल वो नही होता जो खास होता है, बल्कि सफल तो वो होता है जिनको विश्वास होता है.”

मैं शुक्रगुजार हूं उन सभी अपलाइन सीनियर्स का जिनका बहुत ज्यादा मार्गदर्शन और प्रोत्साहन मिला। ‎आज इस बिजनेस के माध्यम से मेरे पास 2 कार, बैंक बैलेंस, हर 3 महीने में भारत के अच्छे से अच्छे हिल स्टेशन में फैमिली और टीम के साथ यात्रा का आनंद यहाँ से संभव हो पाया। 5 बार से ज्यादा विदेश की यात्रा कर चुका हूं जिसमे सिंगापुर, इंडोनेशिया और बैंकाक पटाया जैसे देश शामिल है। मेरे अपने घर की तैयारी चालू है।

हार्दिक धन्यवाद मेरे माता-पिता का जिनका अत्यंत आशीर्वाद और सहयोग मिला, एवम मेरे सभी भाइयो का जिन्होंने साथ और प्रोत्साहन दिये और साथ ही उन सभी साथियो और सीनियर्स का जिनके भरपूर साथ और मार्गदर्शन से ये सब कुछ संभव हो पाया।

  • धन्यवाद

Vinay Kaushal – Safe Shop & STP Visionary DIAMOND, BILASPUR (C.G.)

 

Spread the love