Home > Mercury > Mr. Rakesh Jaiswal

Mr. Rakesh Jaiswal

मै राकेश कुमार जायसवाल (सॉफ्टवेयर इंजीनीयर) बिलासपुर छत्तीसगढ़ का रहने वाला हूँ. शुरूआती शिक्षा बंगाली हायर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर से पूरा करने के बाद मैंने अपनी आगे की शिक्षा पुणे शहर से कम्पलीट की और वहीँ पर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी में एक सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में काम करने लगा, लेकिन उस जॉब को करते करते सिर्फ 10 महीने में ही बुरी तरह उब चूका था और उस जॉब को रिजाइन कर अपने होम टाउन बिलासपुर वापस आ गया और अगले 3 महीने के दौरान ही केंद्रीय विद्यालय बिलासपुर में कंप्यूटर टीचर के रूप में अपोइंट हुआ और जॉब करने लगा.

मैं मिडील क्लास फैमिली से हूँ जिसके की दिमाग में शुरू से ही एक बात परिवार और समाज द्वारा डाली गयी की अच्छे से पढ़ लिख लो और अच्छी सी नौकरी करो जिससे सभी सपने पुरे हो जायेंगे. मैंने कुछ ऐसा ही किया, अच्छे से पढ़ लिखकर नौकरी करने लगा लेकिन मेरे सपने बहुत बड़े थे जो मुझे अपने जॉब से पुरे होते संभव नहीं लग रहे थे और कैसे पूरा होगा इसका कुछ अंदाजा / आईडिया भी नहीं था. बहुत ज्यादा महत्वाकांक्षी होने के कारण मैंने अपने जॉब के साथ साथ बिलासपुर शहर में ही इंग्लिश और कंप्यूटर कोचिंग सेंटर शुरू कर दिया था और कुछ ही दिनों में एक और ब्रांच भी शुरू कर दिया, इस तरह से दिन के 12 से 14 घंटे काम करने लगा और बहुत ही ज्यादा ब्यस्त हो गया जिससे महीने के 25 से 30 हजार रुपये कमाने लगा लेकिन अभी भी मुझे जो चाहिए था वो मंजिल बहुत दूर था. उसी दौरान किसी सज्जन के माध्यम से सेफ शॉप बिजनेस प्लान देखने के लिए मेरे करीबी दोस्त को इनविटेशन पास मिला और उसी दोस्त ने अपने साथ मुझे भी हॉल में सेफ शॉप बिजनेस प्लान देखने के लिए आमंत्रित किया, बिजनेस प्लान देखने के बाद एक बात तो मुझे क्लियर हो गयी की इस बिजनेस में खोने के लिए कुछ भी नहीं है लेकिन पाने के लिए बहुत कुछ है, बिजनेस में शामिल होने का निर्णय लेकर पुरे दम से मैंने इस बिजनेस को करना शुरू किया और शुरूआती 3 साल में डायमंड बन गया.

शुराआती कुछ मुश्किलें जरुर आयी लेकिन सिस्टम और कंपनी को फॉलो करते हुए आखिरकार मैंने इस बिजनेस से हर वह चीज हाशिल की जो की कभी मेरा सपना था जैसे की सिंगापुर, इंडोनेशिया और थाईलैंड विदेश यात्रा साथ ही साथ पुरे भारत में लगभग सभी टूरिस्ट प्लेसेस पर कई बार अपनी फैमिली और अपनी बहुत ही प्यारी सी टीम के साथ घुमने जाने का शानदार मौका, हवाई यात्रा, एक बहुत ही पॉस कॉलोनी में 4000 स्क्वायर फीट पर शानदार बंगला और मेरी पहली कार सेवरोलेट बीट आदि. बल्कि इस बिजनेस ने मुझे वह भी दिया जो की शायद मैं कभी सोचा भी नहीं था जो की इस बिजनेस में आने के बाद मेरा ड्रीम बना एक प्रीमियम अल्ट्रा लक्ज़री कार MERCEDES BENZ.

आज मुझे बहुत अच्छा लगता है और गर्व होता है जब मैं अपनी फैमिली के साथ फाइव स्टार होटलों में रुकता हूँ, शानदार जगहों पर घुमने जाता हूँ, उनके साथ शानदार बंगले में रहता हूँ और उन्हें एक प्रीमियम अल्ट्रा लक्ज़री कार MERCEDES BENZ में घुमाता हूँ. और यह सब संभव हो पाया है तो सिर्फ और सिर्फ एक शानदार कंपनी सेफ शॉप, एक शानदार सिस्टम STP – Step Towards Progress, पूरी STP टीम और मेरी फैमिली के भरपूर सपोर्ट और मेरे माता पीता के आशीर्वाद की वजह से, दिल से सभी का बहुत बहुत धन्यवाद आभार…

Spread the love